Tuesday, September 30, 2008

सब यह कहते हैं मैं तवाईफ हूँ

मेरा कोठ मेरा मुक़द्दर है
कौन कहता है यह मेरा घर है

हार के ज़िंदगी से आई हूँ
मैं यहाँ कब खुशी से आई हूँ

मैं ने पहने जो पाँवों में घुँघरू
मुझ को कहने लगा तवाईफ तू

यह ना सोचा कि ग़म की मारी हूँ
अपनी मजबूरियों से हारी हूँ

जब बगावत में सिर उठाया है
मैं ने ज़ालिम का कोड़ा खाया है

एक पल भी जो पाँवों रोक लिया
मुझ को सबने लहू लुहान किया

याद आता है मुझ को भी बचपन
मेरे माँ-बाप उनका वो आँगन

मेरे दिल पर भी मस्ती छाई थी
मैं ने भी इक पतंग उड़ाई थी

आज खुद बुन गयी हूँ एक पतंग
रोज़ उड़ती हूँ एक डोर के संग

मेरे पाँवों हैं और घुँघरू हैं
अब ये आँखें हैण और आँसू हैं

मुस्कुराहट का अब ना कोई निशान
नाम तो अब भी है मीरा “मुस्कान”

कौन है जिस से अपना हाल कहूँ
सब यह कहते हैं मैं तवाईफ हूँ

6 comments:

makrand said...

मेरे दिल पर भी मस्ती छाई थी
मैं ने भी इक पतंग उड़ाई थी

आज खुद बुन गयी हूँ एक पतंग
रोज़ उड़ती हूँ एक डोर के संग
people did n t read these lines these are the summary of thought on which u have written
great collective attitude to envisage the reference
regards

Udan Tashtari said...

बहुत बढ़िया.

Dev said...

Dil ke bhavo ko bahut hi sahaj aur sarl sabdon me bahane diya hai aap ne ....
Bahut hi dard bhari kavita....

http://www.dev-poetry.blogspot.com/

"Nira" said...

मेरे दिल पर भी मस्ती छाई थी
मैं ने भी इक पतंग उड़ाई थी

आज खुद बुन गयी हूँ एक पतंग
रोज़ उड़ती हूँ एक डोर के संग
people did n t read these lines these are the summary of thought on which u have written
great collective attitude to envisage the reference
regards

makrand ji
aap yahan aaye. meri kavita saraya
bahut bahut shukriya

"Nira" said...

उड़ान तस्तरी जी
आपको कविता
पसंद आई
धन्यवाद

"Nira" said...

Dev ji
Dil ke bhavo ko bahut hi sahaj aur sarl sabdon me bahane diya hai aap ne ....
Bahut hi dard bhari kavita....

aapne meri kavita mein dard ko
mehsoos kiya.
bahut bahut shukriya